Top No 1 Places to Visit in Visakhapatnam best places Visit holiday

आज हम इस पोस्ट में No 1 Places to Visit in Visakhapatnam best places Visit holiday borra caves के बारे में जानेंगे borra caves आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम नमक शहर में स्थित है। तो पहले हम जानते हैं कि विशाखापट्टनम के कुछ रोचक बातें उसके बाद इस गुफा के बारे में जानकारी लेंगे।

Visakhapatnam

Visakhapatnam भारत का चौथा सबसे बड़ा पोताश्रय है जो कि आंध्र प्रदेश के गोदावरी नदी के मुहाने उत्तर में अवस्थित किया गया है,यह भारतीय नौसेना का पूर्वी कमांड का केंद्र है। यह एक प्राकृतिक तथा सुरक्षित समुद्री बंदरगाह भी है, जहां की  कृषि एवं खनिज ससंपत्ति में आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, और उड़ीसा जैसे राज्य इस बंदरगाह के पृष्ठ प्रदेश कहलाते हैं।

visakhapatnam submarine museum timings
visakhapatnam submarine museum timings

Visakhapatnam pincode

वैसे तो किसी भी शहर का पिन कोड अलग-अलग एरिया के हिसाब से दिया जाता है लेकिन हम इस पोस्ट में घूमने आए हैं तो विशाखापट्टनम के मुख्य घूमने वाले जगह का पिन कोड के बारे में जानेंगे।
Borra caves pincode 531149
Submarine museum pincode 530003
kailasagiri pincode 530001

Visakhapatnam weather

विशाखापट्टनम घूमने के लिए सबसे अच्छा समय मानसून के बाद ही आता है।जोकि सर्दी के दौरान अक्टूबर से मार्च के बीच होता है, अक्टूबर से मार्च के बीच विशाखापट्टनम का मौसम बहुत ही ज्यादा सुहाना और उत्साह पूर्ण होता है क्योंकि इस समय सभी मुख्य त्योहार जैसे दिवाली,नवरात्रि मनाए जाते हैं। यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशाख उत्सव भी जनवरी के महीने में आयोजित की जाती है।

Visakhapatnam summer

यहां गर्मी का मौसम मार्च से मई तक रहता है जिस का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या इससे भी अधिक हो जाता है।इस दौरान विशाखापट्टनम में वातावरण में नमी की मात्रा बहुत अधिक होती है मौसम अनुकूल नहीं रहता है,इसमें पर्यटक को आने से ज्यादा रोचक नहीं लगता है पर्यटक को घूमने के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीने में ही अच्छा लगता है।

tourist places near vizag within 100 kms
tourist places near vizag within 100 kms

Visakhapatnam monsoon

विजाग में जून से सितंबर महीने तक बहुत भारी बारिश होती रहती है जो कि पर्यटक के आने जाने में बहुत ही ज्यादा रुकावट डालती हैहालांकि बारिश होने के बाद विशाखापट्टनम का तापमान कम हो जाता है और गर्मी भी थोड़ी सुहानी हो जाती है तो घूमने वाले को परेशानी का सामना बहुत ही कम करना पड़ता है। अगर आप विशाखापट्टनम घूमना चाहते हैं तो आप सर्दी के मौसम में ही विशाखापट्टनम आए और अच्छे से घूमे।

Visakhapatnam winter

विशाखा पटना घूमने के लिए सर से अच्छा सीजन ठंड का मौसम ही अच्छा माना जाता है,यहां ठंड दिसंबर से फरवरी तक होती है जिस का तापमान 18 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस तक होता है। हम लोग आप यह जान गए कि विशाखापट्टनम की यात्रा कभी करनी हो तो किस समय करना चाहिए कब करना चाहिए।यह सब की जानकारी मिल गई अब हम चलते हैं,विशाखापट्टनम के घूमने वाले जगह की ओर जान के बहुत सारे रहस्य छुपे हुए हैं जो नीचे दिए गए हैं।

borra caves

यह गुफा एक धर्म स्थल से जुड़ा हुआ है जोकि अनंत गिरी की पहाड़ी में बनी है। या गुफा देश के सबसे बड़ी गुफाओं में से एक है इस गुफा के बारे में बताया जा रहा है कि लगभग 1000000 साल पुरानी गुफाएं है। जिसकी ऊंचाई समुद्र तल से 1408 ऊंची है।

history of borra caves

इस गुफा की खोज विलियम जॅऻज ने किया था। जो किसान 1807 ईस्वी में इस गुफा की खोज की गई थी।
इस गुफाओं के छत के साथ-साथ फर्स से भी प्राकृतिक का झलक दिखाई देता है। इस तरह के अनेक गुफाएं अधिकतर नदी के माल पर ही बनी होती है इसकी मुख्य वजह यह है कि नदी का पानी ऐसी गुफाओं में से निकलता हुआ जाता है। bora cave से गोस्थानी नदी का उद्गम स्थल माना जाता है यह नदी यहां से निकल कर विशाखापट्टनम तक पहुंचती है।

places to visit in vizag for 2 days

Structure of borra caves

यह गुफाएं गिरते हुए जल से बनी हुई मानी जाती है जिसकी संस्थाओं को स्थानीय भाषा में जल भाषा कहा जाता है। यहां पर भगवान भोलेनाथ, श्री साईं बाबा और अनेक मंदिर भी आपको देखने को मिलेंगे। इस गुफा में सीता का शयन कक्ष और स्नान कक्ष भी उपस्थित है, जहां पर स्नान कक्ष है उस जगह से पीला जल बाहर निकलता है। ऐसा कहा जाता है कि इस जगह पर सीता माता का हल्दी स्नान किया गया था। पीले हुए पानी का निकलना का एक और वैज्ञानिक रहस्य है जोकि बताया जाता है कि यह सिर्फ सल्फर धातु है जिसके कारण यहां का पानी पिला दिखाई देता है।

Borra caves beauty

इस गुफा की खूबसूरती की बात की जाए तो सबसे ज्यादा खूबसूरत, मनुष्य के दिमाग वाली संरचनाबहुत ही सुंदर हैं। यहां पर एक बड़ी सी चट्टान है, जिसमें दो सीरे हैं,उन दोनों सिरे को को एक लंबी संधि से मिलाया गया है। वहां के व्यक्ति इस संधि को यह बताते हैं कि लव और कुश है। जो सीता माता के दोनों बेटे के नाम से जाना जाता है।

tourist places in visakhapatnam near railway station
tourist places in visakhapatnam near railway station

गुफा के गहराई में एक शिवलिंग भी स्थित है।
गुफा के अंदर शिवलिंग बना हुआ है जिसके ऊपर बनी राय कामधेनु की आकृति की है जिस के थन से वह गोस्थानी नदी का उद्गम स्थल माना जाता है।

छत से रिसता रहता है जल
इस गुफा के छत से पानी का रिसाव धीरे धीरे होते रहता है। इस जल में अनेक पदार्थ खुले रहते हैं अधिक तापमान के कारण वशीकरण होने पर जल सूखने लगता है तथा गुफा की छत पर पदार्थ जमा हो जाता है। इस नीक्षेप की आकृति कुछ स्तंभ से मिलती-जुलती होती है जो नीचे फर्श की ओर विकसित होते हैं।

araku to borra caves bus

यहां से बस गुफा के लिए कुछ लिमिट समय पर ही चलते हैं जो नीचे दिए गए हैं इस बस को araku से borra caves जाने में लगभग 1 घंटे 16 से 30 मिनट तक लग जाते हैं यहां पर बस शाम के 3:45 से 5:45 के बीच मिलती है जोकि गुफा की ओर जाती है।

borra caves to vizag

बोर्रा गुफा से विजाग की दूरी महज 90 किलोमीटर लगभग होगी। इस दूरी को यात्रा करने में लालबाग 2 घंटे 32 मिनट का समय देना पड़ सकता है।borra caves entry fee किसी भी जगह का टिकट फीस वहां के महंगाई पर निर्भर करता है यह वर्ड घट भी सकता है अभी इस गुफा का टिकट फीस बच्चों के लिए ₹30 और कैमरा का फीस ₹25 वीडियो और डिजिटल कैमरा का फीस ₹100 होता है।borra caves timing या गुफा घूमने के लिए सुबह 10:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक खुली रहती है।
restaurants near me
APTDC restaurant
Sri kanya restaurant

kailasagiri

अब विशाखापट्टनम के दूसरी जगह को घूमने के बारे में बात करते हैं जिसका नाम kailasagiri रखा गया है।
कैलाश गिरी एक हिल स्टेशन है जो अपने सुंदर दृश्यों के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। पर्यटक यहां आकर बहुत ही ज्यादा सुंदर यह दृश्य का नजारा लेते हैं,जो कि देखने में बहुत ज्यादा आकर्षक है।

कैलाश गिरी हिल स्टेशन दो समुद्र तट से घिरा हुआ है, रामकृष्ण और ऋषि गोंडा नमक समुद्र तट से घिरा हुआ है जोकि हिल स्टेशन के बाई और पड़ता है। और इस हिल स्टेशन के दाहिनी तरफ एक पहाड़ी है जिसका नाम कैलाश से मिलता है जो भगवान शिव और पार्वती का निवास स्थान माना जाता है, इसलिए इस स्टेशन को कैलाश गिरी हिल स्टेशन के नाम से जाना जाता है।

araku visakhapatnam tourist places
araku visakhapatnam tourist places

कैलाश giri hill स्टेशन पर दोनों देवताओं की भव्य मूर्ति देखने को मिलती है, पहाड़ की चोटी पर पहुंचने के लिए ट्राली का उपयोग किया जाता है, इस पहाड़ी से शाम को शहर का सुंदर दृश्य देखने को मिलता है इस hills स्टेशन में बच्चों के लिए एक रोड ट्रेन और वनस्पति घड़ी भी बनाए गए हैं, जिसके कारण इस kailasagiri hill park मैं बच्चों का मनोरंजन भी बहुत ही अच्छी तरीके से हो पाता है।

kailasagiri hills स्टेशन बहुत ही तेजी से एक पिकनिक स्थल के रूप में उभर कर सामने आ रहा है यह हिल स्टेशन देखने के लिए लोग बहुत ही दिलचस्पी से आते हैं कैलाश giri हिल स्टेशन के आसपास कई और स्थान भी हैं घूमने के लिए। जैसे कि टाइटेनिक व्यू प्वाइंट, शंकु चक्र नामा, शांति आश्रम, ग्लाइडिंग वेस पॉइंट, टेलीस्कोपिक पॉइंट। यह सभी ऐतिहासिक स्थल विशालकाय समुद्र के आसपास फैली हरियाली का सुंदर दृश्य प्रदान करते हैं। जो देखने में बहुत ही ज्यादा मनमोहक और दिलचस्प होता है विशाखापट्टनम जब भी आएं एक बार इस Visakhapatnam Kailasagiri जगह को जरूर विजिट करें।

kailasagiri ropeway timings

Monday      6:00 am – 7:30 pm
Tuesday     6:00 am – 7:30 pm
Wedesday 6:00 am – 7:30 pm
Thursday  6:00 am – 7:30 pm
Friday       6:00 am – 7:30 pm
Saturday  6:00 am – 7:30 pm
Sunday     6:00 am – 7:30 pm

kailasagiri ropeway charges नीचे दिए गए सभी चार्ज भारतीय रुपए के अंतर्गत आते हैं।

5 for Pedestrians
20 for 2 wheelers
50 for 4 wheelers
100 for 4 wheelers big
150 for Mini bus
300 for Tourist bus
90 for Rope way(round trip)
150 for Toy train

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की कि आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम नमक शहर में दो मुख्य पर्यटक स्थल के बारे में बताएं जोकि बहुत ही ज्यादा मशहूर है।इस पर्यटक स्थल के टाइम एवं उनके रूट,एवं उनके नजदीक में होटल ,रेस्टोरेंट बस स्टेशन एवं बस टाइमिंग, और English bf के बारे में बताया सबसे ज्यादा मशहूर kailasagiri vizag के बारे में भी बताया ऊपर दिए गए दोनों पर्यटक स्थल धार्मिक स्थल से जुड़े हुए हैं।आप जब भी विशाखापट्टनम आए एक बार जरूर इनको विजिट करें। आपको यह बहुत ही ज्यादा दिलचस्प लगेगा ऐसे ही जगह जानकारी पानी के लिए हमारे अगले पोस्ट को पढ़ें या फिर होम पेज पर जाकर अलग-अलग जगहों के बारे में रोचक तथ्य पढ़ सकते हैं और फोटो के माध्यम से देख भी सकते हैं।

Related Posts

Click Here To Translate
error: Content is protected !!