Srisailam Ranjit Sagar Baglihar Dams Best No.1 Ideas

Srisailam Dam Ranjit Sagar Baglihar Cheruthoni Dams No.1 Ideas

आज के इस पोस्‍ट में हम srisailam dam, srisailam dam water level, Ranjit Sagar Dam, baglihar dam, cheruthoni dam, cheruthoni dam shutter height के बारे में जानेंगें। इस पोस्‍ट मे हम देखेंगें कि ये सभी डैम किस राज्‍य के किस जिले में है। इस डैम को कब बनवाने का काम कब शुरू किया गया और इस डैम को बनवाने में कितना समय लगा। इन डैम की लम्‍बाई कितनी है।इन सब के बारे में जानेंगें। तो चलिए आज के अपने पोस्‍ट के तरफ चलतें हैं। 

srisailam dam.

आइए जानतें about srisailam dam. दोस्‍तों यह डैम आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले के प्रसिद्ध शहर srisailam में स्थित है। इस डैम को कृष्णा नदी पर बनाया गया है। जो कि srisailam से कुछ ही किलोमीटर दूर है। इस डैम को बनाने का काम 1960 में चालू किया गया। और यह लगभग 20.6 साल बाद 1981 में सही ढंग से काम करने लगा था।

इस डैम को बनवाने का उद्देश्‍य बाढ़ नियंत्रण, जलविद्युत, सिंचाई था। यहां से 770 मेगा वाट बिजली उत्पन्न की जाती है। इस डैम से 2200 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में पानी उपलब्ध कराया जाता है। जिसका उपयोग कृषि सिंचाई के साथ-साथ पानी को शुध्‍द कर पेयजल के रूप में भी किया जाता है।

इस Dam को नल्लमाला पर्वत के अंदर एक गहरी खाई के ऊपर बहुत ही रणनीतिक रूप से बनाया गया है। यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा विद्युत परियोजना का गौरव प्राप्त करता है।

बाढ़ के समय में यह डैम बहुत जल्द भर जाता है। और बाढ़ का शेष पानी नागार्जुन सागर बांध में बह जाता है। जो कि श्रीशैलम बांध से कम ऊंचाई पर बनाया गया है। और बाढ के पानी का उपयोग बिजली बनाने में नहीं किया जाता है।

water level in srisailam dam

srisailam dam water level अगस्त 2021 के अनुसार लगभग 880.97 fit है। यह हमेशा बदलते रहता है यह स्‍थाई नही रहता है।

srisailam dam inflow

श्रीशैलम डैम का प्रवाह अगस्त 2021 के अनुसार 15452 cusecs है।

srisailam dam to nagarjuna sagar dam

श्रीशैलम डैम से नागार्जुन सागर डैम की दूरी राष्ट्रीय राजमार्ग 665 के रास्ते से 184 किलोमीटर और राष्ट्रीय राजमार्ग 565 से 236 kilometre  है।

srisailam dam live
srisailam dam live

Ranjit Sagar Dam

इस डेम को थीन डैम के नाम से भी जाना जाता है यह डैम देश के सर्वोत्तम मिर्दा डेमो में से एक है

यह पंजाब के ranjit sagar dam pathankot में रावी नदी पर बनाया गया है। इस डैम को बनाने का कार्य 1981 में चालू किया गया था और यह डैम 1999 में बनकर तैयार हो गया, 2001 में पूरी तरीके से कार्य करना प्रारंभ कर दिया था।

इस डैम को बनवाने का मुख्य उद्देश्य सिंचाई था। इस डैम से लगभग 600 मेगावाट बिजली की उत्पादन भी की जाती है। यहां जल विद्युत परियोजना पंजाब सरकार द्वारा पंजाब और जम्मू कश्मीर की सीमा पर बनाया गया इसका 60% भाग जम्मू-कश्मीर में स्थित है।

रावी नदी शाहपुर कंड़ी में स्थित है जो श्री सिंह सभा का निवास स्थान प्रसिद्ध गुरुद्वारा था।

यहां घुमावदार झील खूबसूरत पहाड़ी किसी भी पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करता है।

ranjit sagar dam Jamnagar ranjit sagar dam से Jamnagar की दुरी लगभग 19 किलोमिटर है।

Ranjit Sagar Dam.
Ranjit Sagar Dam.

baglihar dam

यह Dam जम्मू कश्मीर में है। इस डैम को जम्मू के डोडा जिले में बनाया गया है। यह जम्मू से लगभग 150 किलोमीटर दूर बटौत शहद में स्थित है। इस डैम की लंबाई 317 मीटर और ऊंचाई लगभग 144 मीटर है।

यह Dam एक करोड़ पचास लाख घन मीटर पानी को थाम सकता है। इस डैम से 450 मेरा वाट बिजली उत्पन्न की जाती है। यह डैम लगभग 2005 में बनकर तैयार हुआ था। इस डैम से बनने वाली कुछ बिजली को ही जम्मू-कश्मीर को दिया जाता बिजली है, और शेष बिजली उत्तरी ग्रिड को दिया जाता है।

इस डैम को बनाने पर पाकिस्तान और भारत के बीच बहुत विवाद भी हुआ। इस डैम का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अप्रैल 2005 में किया था।

baglihar dam on which river

यह Dam भारत से पाकिस्तान की ओर बहने वाली नदी चिनाब पर स्थित है। baglihar dam river चिनाब पर बनवाने का मुख्य उद्देश्य बिजली उत्पादन करना था।

baglihar dam,.
baglihar dam,.

cheruthoni dam

cheruthoni dam kerala के इडुक्की जिले में पेरियार नदी के सहायक नदी चेरुथनी नदी पर बनाया गया है। इस डैम को बनवाने का मुख्य उद्देश्य बिजली उत्पादन करना था। इस डैम से करिम्बन, मंजप्परा, वजथाप तथा मनियारंकुड़ी जैसे इलाकों में बिजली पहुंचाया जाता है। यह पर्यटकों के लिए बहुत ही आकर्षक जगह है। यहां फोटोग्राफी के लिए कई तरह के आकर्षित नजारे देखने को मिलते हैं। जो कि आपके दिल को अपनें ओर आकर्षित करता है।

यह डैम 138 मीटर लंबा है। इस डैम पर आदमी पैदल या जीप के सहायता से आ सकते हैं। यह डैम केरल का सबसे बड़ा और ऊंचा गुरुत्व बांध है। इस डैम को बनवाने का एक और उद्देश्य यह था कि चेरूथिनी कुलामावु और इडुक्की के बांधों के द्वारा जो जल का जमाव होता है, उसे बाहर निकालना इस डैम की ऊंचाई इतनी है कि, इस डैम पर से कोच्चि शहर के कुछ इलाकों को आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। अगर आप ईदुक्की शहर घुमनें के बारे सोच रहे हैं तो एक बार इस डैम को जरूर देखें। यह केरल जिले के आदर्श पिकनिक स्थल है। यह डैम इदुक्‍की डैम से 1 किलोमीटर दूर पश्चिम दिशा में स्थित है।

cheruthoni dam shutter height लगभग 60 फीट है। इस डैम में कुल 5 शटर है।

cheruthoni dam shutter open अगस्त 2018 में खोला गया था। जिससे कि इसमें से 600 क्यूमेक्स पानी को छोड़ा गया अगले दिन इसे बढ़ाकर 750 क्यूमेक्स किया जाएगा इसकी संभावना दिया गया था। परंतु उसी दिन जलाशय में जलस्तर गिरकर 2397 फिट हो गया और पानी का बहाव 300 क्यूमेक्स घट गया। जिससे बिजली घर में पानी का निर्वाहन 116 क्यूमेक्स हो गया।

जब अगले दिन मुल्लापेरियार बांध को खोला गया तो वहां के जिला कलेक्टर ने वहॉं के निवासियों को पहाड़ी क्षेत्रों में जाने के लिए सूचना दिया। और उन्‍हे भेजनें का प्रबंध किया।

cheruthoni dam photos
cheruthoni dam photos

 

Pong Dam Nagarjuna Sholiyar And Salal Dam Best No.1 Ideas

निष्‍कर्ष :-

आज के इस पोस्‍ट में हम srisailam dam, srisailam dam water level, Ranjit Sagar Dam, baglihar dam, cheruthoni dam, cheruthoni dam shutter height के बारे में जानें उम्‍मीद करता हुँ आपको यह पोस्‍ट अच्‍छा लगा होगा। आपको यह पोस्‍ट कैसा लगा कंमेंट बॉक्‍स में कंमेंट कर अवश्‍य बताएं।

 

Related Posts

Click Here To Translate
error: Content is protected !!