dam

Koyna Dam Rihand Inadra Sagar Dam Best No.1 Knowladge

Koyna Dam, Rihan Dam, Indra Sagar Dam ,Bhatsa Dam, Pillur Dam History Best No.1 Knowladge.

आज के इस पोस्‍ट में हम koyan dam, Rihand Dam, indira sagar dam in hindi, bhatsa dam, pillur dam को कब और किसनें बनवाया इसका मुख्‍य उद्देश्‍य क्‍या था। इसके बारे में जानेंगें। इस पोस्‍ट मे हम देखेंगें कि ये सभी डैम किस राज्‍य के किस जिले में है। इस डैम को कब बनवाने का काम कब शुरू किया गया और इस डैम को बनवाने में कितना समय लगा। इन डैम की लम्‍बाई कितनी है।इन सब के बारे में जानेंगें। तो चलिए आज के अपने पोस्‍ट के तरफ चलतें हैं। 

 Koyna dam

information on koyna dam आइए देखतें हैं।

koyna dam maharashtra के सांगली जिले में कोयना नदी पर बना है। यह महाराष्ट्र का सबसे बड़ा डैम है। sangli pin code 416416 है। इस डेम को बनवाने का मुख्य उद्देश्य बिजली उत्पादन करना था यहां से 1920 मेगावाट बिजली की उत्पत्ति की जाती है। यह डैम सतारा ज़िले में देशमुखबाड़ी के निकट पोफली में स्थित है। इस डैम को बनाने का कार्य 1956 में आरंभ किया गया। और यह 1964 में बनकर तैयार हो गया था। इस डैम को बनाने के पहले चरण में जमीन के अंदर बिजली घर की स्थापना किया गया।

कोयना नदी भारत की प्रमुख नदियां यह पश्चिमी घाट महाबलेश्वर से निकलती है। और महाराष्ट्र के कड़ार जिले में कृष्णा नदी में मिल जाती है। कोयना नदी की लंबाई 130.23 किलोमीटर है। Koyna Dam की लंबाई 807 मीटर और ऊंचाई 103 मीटर है। अगर आप कभी भी Koyna Dam को देखने जाएंंगें तो उसके पास के नेहरू पार्क अपने परिवार के साथ अवश्य घूमे यह बहुत ही मनमोहक पार्क है। इस डैम के आस पास घूमने वाले और भी कई पार्क हैं जैसे कि Koyana Abhayaranya, Koyna Garden, Helwak Range Forest Office (Chandoli National Park)

hotels near koyna dam

koyan dam के पास कई प्रकार के होटल और रेस्टोरेंट हैं जहां कि आप रात आसानी से सुरक्षित गुजार सकते हैं कुछ हॉटल के नाम इस प्रकार से है Riverside Inn, Wind Chalet Resort, Forest Escapes Koyna Resort, Koyna Lake Resort.

koyna dam capacity क्षमता 2797400000 घन मीटर है।  और इसकी सतह क्षेत्र 344 वर्ग मील है।

koyna dam current water level  

कोयना नदी का वाटर लेवल 559.3 मीटर है।  koyan dam कि 2021 में भंडारण क्षमता 83.43 और जलस्तर 145 फीट है। और koyna dam water level today रिजर्व वाटर लेवल 656.6 m और स्टोरेज 2468.4 मिलियन क्यूबिक मीटर है।  यही है koyna dam water level. यह हमेशा एक जैसा नही रहता है। यह मौसम के अनुसार बदलते रहता है। koyan dam से पानी को रोककर दूसरे तरफ मोड़ कर एक झिल बनाया गया है। जिस झील का नाम शिवाजी सागर झील रखा गया है।

koyna dam photos
koyna dam photos

Rihand Dam

रिहंद डैम इस डैम को गोविंद बल्लभ पंत सागर डैम भी कहा जाता है। यह बांध अपनी क्षमता के अनुसार सबसे बड़ा बांध है। इस बांध का प्रोजेक्ट कार्य 1954 से शुरू हुआ और साल 1962 में यह बांध बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया। इस बांध के निचले हिस्से में बिजली बनाने के लिए 6 यूनिट लगाए गए हैं। इस डैम में लगे एक यूनिट से 50 मेगावाट बिजली की उत्पत्ति की जाती है। इस तरह से सभी 6 यूनिट के कार्य करने से कुल 300 मेगावाट बिजली की उत्पत्ति की जाती है।

where is rihand dam  या rihand dam in which state

यह डैम उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के पिपरी में बनाए गए हैं  सोनभद्र पिन कोड 231216 सोनभद्र को ऊर्जा की राजधानी भी कहा जाता है। यह डैम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बॉर्डर पर बनाया गया। है।

Koyna Dam, Rihan Dam, Indra Sagar Dam ,Bhatsa Dam, Pillur Dam History Best No.1 Knowladge.

rihand dam on which river

यह रिहांद नदी पर बनाया गया है जो कि सोन नदी की सहायक नदी है। इसके जलाशय की लंबाई 30 किलोमीटर  और चौड़ाई 15 किलोमीटर है।

इस डैम से बिजली उत्‍तपन होने के बाद कई सुपर थर्मल पावर स्टेशन भी बनाए गए जो कि सिंगरौली, विंध्यांचल, रिहंद, अनपरा और रेणुकूट में स्थापित किए गए हैं। सोनभद्र ही इसका न्यू है। इस बांध का उद्घाटन भारत के सर्वप्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी किए थे।

History of Rihand dam

ब्रिटिश अधिकारियों को 1940 में रिहंद नदी पर एक बांध बनाने की रुचि थी। क्योंकि बांध के निर्माण से आसपास के इलाकों में सिंचाई के अलावा पानी की कमी को दूर किया जा सकता था। साथ में इस बांध के जरिए बिजली उत्पत्ति की भी बात कही गई थी। साल 1952 में स्वतंत्र भारत सरकार ने सर्वेक्षण कार्य को इस चीज की मंजूरी दे दी। जिसके बाद 1954 से इसका निर्माण कार्य चालू हो गया और 1962 में यह बांध बनकर तैयार हो गया।

इसको बनाने में लगभग 108 गांव को तुरंत जोखिम में डाला गया। इसके बावजूद सरकार ने उनके पुनर्वास की कोई व्यवस्था नहीं की और साल 1961 के मई और जून महीने में इस प्रोजेक्ट का भारी विरोध करना शुरू हो गया। इस विरोध में लगभग 20,000 से ज्यादा लोग शामिल हुए और इस बांध को बनाने का काम तत्काल रुक गया। इसके बाद स्थानीय उपायुक्त ने 24 घंटे के अंदर प्रदर्शनकारियों को अपने घर छोड़ने का नोटिस जारी किया। जिसमें कुछ लोगों ने यह ठान लिया कि वह अपना घर नहीं छोड़ेंगे। इस से बांध के फाटक को बंद कर दिया गया। जैसे-जैसे पानी बढ़ता गया। उस तरह से इन लोगों को भी घर छोड़ना पड़ा इसके लिए वहां लगभग 2,000 से अधिक पुलिस बल को तैनात किया गया। और इस तरह से कई लोगों पर जुल्म कर यह बांध 1962 में तैयार हुआ। और तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने  6 जनवरी 1963 में इस बांध का उद्घाटन किया

यह डैम उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के पिपरी में बनाए गए हैं  सोनभद्र पिन कोड 231216 सोनभद्र को ऊर्जा की राजधानी भी कहा जाता है। यह डैम रिहांद नदी पर बनाया गया है जो कि सोन नदी की सहायक नदी है।

rihand dam photo
rihand dam photo

indira sagar dam

इस डैम को पुनासा डैम के नाम से भी जाना जाता है। इंदिरा सागर डैम परियोजना बहुउद्देशीय परियोजना जो मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के पुनासा गांव से लगभग 10 किलोमीटर दूर नर्मदा नदी पर बनाया गया। है। इस dam से सिंचाई के साथ-साथ बिजली उत्पादन और मछली उत्पादन भी किया जाता है।

indira sagar dam in which state

indira sagar dam madhya Pradesh  के khandwa जिले में नर्मदा नदी पर बनाया गया। है। khandwa pin code 45001 indira gandhi sagar dam बनाने का कार्य इंदिरा गांधी के शासनकाल में 1984 में चालू किया गया। और यह डैम 2003 में बनकर तैयार हो गया।

इस डैम में बहुत अच्छी तरह से बारीकी से लाइटिंग व्यवस्था की गई है। जो कि रात्रि में डैम को तिरंगे में लिपटा हुआ नजर आता है। इस डैम की लंबाई 653 मीटर और इसकी आधार से अधिकतम ऊंचाई लगभग 92 मीटर है।

indira sagar dam photo
indira sagar dam photo

Koyna Dam, Rihan Dam, Indra Sagar Dam ,Bhatsa Dam, Pillur Dam History Best No.1 Knowladge.

इस डैम में कुल 20 गेट बने हुए हैं। डैम से लगभग 550 मीटर दुर बिजली घर बनाया गया। है।  इस बिजलीघर में 8 टरबाइन लगी हुई है। और एक टरबाइन से 125 मेगावाट बिजली की उत्पत्ति की जाती है। इस तरह से कुल 1000 मेगावॉट बिजली की उत्पत्ति इस बिजलीघर से किया जाता है।

इस डैम से लगभग 80 किलोमीटर दूर एक hanuwantia  टापू है। जहां की आपको वोटिंग करने का आनंद मिल सकता है। और इसके पास में ही एक टूरिस्ट रिजॉर्ट भी है। जहां आप आराम कर सकते हैं।

इस डैम को NADI के द्वारा संचालित किया जाता है। जो कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के संयुक्त है।

near hotel indira sagar dam         

इस डैम के पास रूकनें के लिए कुछ नजदिकी हॉटल और रेस्‍टुरेंट Capital O Alessia Inn, FabExpress Travellers Inn – 10…, Capital O 80657 Hotel Green …, Elite Suites Mint Gomti Nagar, Sudha sadan, Oyo 49061 Green Retreat, R K STAY INN हैं जहॉं आप अपने परिवार के सुरक्षित रह सकतें हैं।

near park indira sagar dam

इस डैम को अगर आप घुमने या देखने के लिए आतें हैं तो Indira Canal Aqueduct, Dream Valley पार्क को देखना ना भुलें । यह बहुत ही ज्‍यादा आकर्षक है।

indira sagar dam photo
indira sagar dam photo

bhatsa dam

यह डैम महाराष्ट्र के ठाणे जिले के शाहपुर तालुका के पास एक गांव सजवाली में बनाया गया। है। भाटसा परियोजना बहुउद्देश्यीय परियोजना है। इससे बिजली, सिंचाई और जल की आपूर्ति को पूरी किया जाता है।

bhatsa dam map:-  Bhatsa Dam Sajivali Maharashtra 421603

bhatsa dam map
bhatsa dam map

यह डैम दो नदियों के संगम पर बनाया गया। है। कोरना और भाटसा। भाटसा कोरना कि एक सहायक नदी है। यह बांध शाहपुर गांव से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर बनाया गया। है। इस बांध की लंबाई लगभग 959 मीटर और ऊंचाई लगभग 89 मीटर है।

इस बांध को बनाने का कार्य 1969 में शुरू किया गया। और उस समय इस बांध की लागत लगभग 14 करोड रुपया के अनुमान लगाया गया।  लेकिन उस समय बांध के कार्य बहुत धीमी गति से चल रही थी जिसके बाद 1983 के दिसंबर में इसका लागत लगभग ₹80 कड़ोर और जब यह बांध पूरी तरह से बन कर सन् 2000 ईश्वी में पुरा बनकर तैयार हुआ तब इस बांध की कुल लागत 358 करोड रुपए आया।

Koyna Dam, Rihan Dam, Indra Sagar Dam ,Bhatsa Dam, Pillur Dam History Best No.1 Knowladge.

भाटसा बांध महाराष्ट्र का सबसे ऊंचा पत्थर का बना बांध है। मुंबई को 50% पानी की आपूर्ति करता है। शेष 50% पानी को विहार, तानसा और बोतरना के बांधों से पंप किया जाता है। इस डैम से 15 मेगावाट बिजली की उत्पत्ति की जाती है। जिसके वाटरफॉल की ऊंचाई 85 मीटर है।

bhatsa dam water level

LAKE                                                   Bhatsa

Present Level ML                               577553

Actual Capacity ML                             717037

Water Content in %                             81

Today’s (rainfall in mm )                   4.0

Total (Rainfall in mm)                       1862.0

यही है bhatsa dam level चार्ट यह हमेशा एक जैसा नही रहता है। यह हमेशा बदलते रहता है।

near hotel bhatsa dam के पास अगर आप अगले दिन के लिए रात में रूककर अगले दिन भी कुछ घुमना चाहतें हैं। तो रात में रहने के कुछ हॉटल इस प्रकार है जहॉं आप सुरक्षित रह सकतें है।

Dirghayu Farms Agri Resort Pvt Ltd, On The Go Resort, Hotel Dreamland, Hidden Village, Nisarg Garden Resort, Srushti Farms

near park bhatsa dam

इस डैम को अगर आप घमनें या देखने के आते हैं तो एक बार इस पार्क को अवश्‍य देखे यह बहुत ही ज्‍यादा आकर्षक और मनमोहक है। Changyacha Pada, Tansa Wildlife Sanctuary, Panchsheel Nagar, Udaan Outdoors Bhatsa River camping, Nana-nani Park, JSK park, Nirvana River Retreat कुछ पार्क और घुमने वाली जगह है यहॉं अवश्‍य घुमनें के लिए आएं।

bhatsa dam photo
bhatsa dam photo

pillur dam  

pillur डैम तमिलनाडु के मेट्टूपलायम जिले में स्थित है। यह डैम भवानी नदी पर बनाया गया। है। इस नदी का सहायक नदी कावेरी है। यह ग्रेविटी और मशीनरी बांध है। इसकी कुल लंबाई 367 मीटर और ऊंचाई 88 मीटर है।  इस बांध का बनाने का मुख्य उद्देश्य बिजली उत्पादन करना है। यह डैम लगभग 20 मेगावाट बिजली की उत्पत्ति करती है।

pillur dam Coimbatore :- Tamil Nadu 641012

pillur dam tourism

इस डैम को देखने के लिए कई लोग आते हैं इस डैम को देखने और ही डैम पर घूमने का एक समय निर्धारित किया गया। है। जो इस तरह से है।

रविवार  बंद 

सोमवार 10:00 बजे सुबह से 5:00 बजे शाम तक

मंगलवार 10:00 बजे सुबह से 5:00 बजे शाम तक

बुधवार 10:00 बजे सुबह से 5:00 बजे शाम तक

गुरुवार 10:00 बजे सुबह से 5:00 बजे शाम तक

शुक्रवार 10:00 बजे सुबह से 5:00 बजे शाम तक

शुक्रवार 10:00 बजे सुबह से 5:00 बजे शाम तक

शनिवार को भी बंद रहता है।

यहां आने वाले पर्यटक को को डैम देखते हुए यहां से कुछ दुरी पर pillur dam boating की भी व्यवस्था की गई है।

near hotel pillur dam

  • The Birdhouse
  • Hotel Vivek
  • Check Inn Today
  • Brooklyn Villa ..

near park pillur dam

  • Pillur Dam View Point
  • Kattery park
  • Sim’s Park, Coonoor
  • Kallar Park
  • Lions Park
  • Waste Management Park
  • Wellington Lake

अगर आप pillur dam को देखने के लिए आतें हैं तो एक बार इन पार्को को अवश्‍य देखें यह बहुत ही ज्‍यादा आकर्षक है।

pillur dam tourism
pillur dam tourism

 

Srisailam Ranjit Sagar Baglihar Dams Best No.1 Ideas

निष्‍कर्ष:-

दोस्‍तों आज के पोस्‍ट में हम हम koyna dam, Rihand Dam, indira sagar dam in hindi, bhatsa dam, pillur dam, के बारे में जाना। इस पोस्‍ट को आप अपनी भाषा में परिवर्तित कर पढ सकतें हैं जैसे किे koyna dam information in Marathi.

उम्‍मीद करता हुं कि आपको यह पोस्‍ट अच्‍छा लगा होगा आपको यह पोस्‍ट कैसा लगा  कमेंट बॉक्‍स में कमेंट कर अवश्‍य बताएं।

 

Related Posts

Click Here To Translate
error: Content is protected !!