goldfish

Goldfish Scientific Naam kya hai and Best amazing 12 facts

Goldfish ka Scientific Naam kya hai

गोल्डन फिश का साइंटिफिक नाम क्या है, gold fish price in India | Amazing fact of goldfish, Goldfish Kitne Year Jita Hai

हेलो दोस्त कैसे हैं आप सब उम्मीद करते हैं कि आप लोग बहुत ही ज्यादा अच्छे होंगे। आज के हम इस पोस्ट में गोल्डन फिश के बारे में अमेजिंग फैक्ट बताएंगे जो कि बहुत ही ज्यादा पढ़ने में रोचक लगेगा। पोस्ट के शुरुआत में कुछ ऐसे शब्द होंगे जिनको जाने की बहुत ही ज्यादा दिलचस्पी जाती है जैसे कि गोल्डन फिश का साइंटिफिक नाम क्या है, black goldfish,oranda goldfish, goldfish price, oranda fish इत्यादि से जुड़े सवालों के जवाब हम जानेंगे जो कि बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग होगा।

goldfish
goldfish

goldfish ka scientific naam kya hai

Scientific name (वैज्ञानिक नाम):- कैरासियस औराटस (carassius auratus)
Hindi name:- सुनहरी मछली
Species:- c.auratus
Genus:- carassius
Family name:- Cyprinidae
गोल्डन फिश का लैटिन नाम कैरासियस गिबेलियो फॉरर्मा ऑराटस
यह एक ताजे पानी की मछली है यह फालतू बनाए जाने वाली सबसे पहली मछली है, यह परिवार के अपेक्षाकृत छोटा सदस्य है। सुनहरी मछली गहरे ग्रे, जैतूनी, का एक पालतू वैरायटी है।
इस मछली का उत्पत्ति स्थान पूर्वी एशिया मूल रूप से बताया जाता है, जैसे कि चीन में प्रथम बार पाला गया था। गोल्डन फिश की पहचान सदर वीं सदी में हुई थी इनके किस्म आते हैं,जो कि अन्य सभी रंगों में पाए जाते हैं।

gold fish
gold fish

Goldfish का आकार कैसा होता है।
गोल्डफिश का आकार लंबा और छोटे पंख होते हैं इनकी काया वाकई बहुत खूबसूरत और आकर्षक होती है यह लगभग 8 इंच लंबे होते हैं और इसकी लंबाई 230सेंटीमीटर तक बढ़ सकते हैं। गोल्डफिश का कलर लाल, पीला, नीला, बैगनी, काला, सफेद, और भी विभिन्न प्रकार के रंग में पाए जाते हैं इस मछली का उपयोग सिर्फ वाटर बबल या कहीं खूबसूरती को दिखाने के लिए किया जाता है।

gold fish price in India

गोल्ड फिश की कीमत की बात की जाए तो या अलग-अलग जगह अलग-अलग कीमत पर उपलब्ध होती हैं कहीं पीस के हिसाब से मिलती है तो कहीं बॉक्स के हिसाब से जहां पीस के हिसाब से मिलती है, वहां पर इस मछली की कीमत लगभग ₹25 से लेकर ₹50 तक होती है। कांच मैं बन्द इस मछली की कीमत लगभग साईंज के ऊपर निर्भर करता है जोकि ₹200 से शुरू होकर आप जितना भी आगे पेमेंट लगा सकते हैं उतना ही ज्यादा बढ़ा वाटर बबल के साथ या आपको मिलेगा।

gold fish images
gold fish images

GoldFish कितने साल जिन्दा रहेती है – Goldfish Kitne Year Jita Hai

यह गाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है कि किसी मछली को कितना समय तक जिंदा रखा जा सकता है क्योंकि यह मछली के अनुकूलित वातावरण के ऊपर निर्भर करता है।ऐसा देखा गया है की अगर बहुत अनुकूल परिस्थिति हो तो 40 वर्ष तक भी जीवित रह सकती हैं,लेकिन अधिकतर ऐसा देखा गया है की एक्वेरियम ये 7-8 वर्ष तक ही जीवित रह सकती हैं ।

GoldFish प्रजनन कब करती है ?

सुनहरी मछलियां यौन परिपक्वता को केवल पर्याप्त पानी और सही पोषण के साथ ही विकसित कर सकती हैं । अधिकतर सुनहरीमछलियां बंद वाटर बबल में भी प्रजनन करती हैं, विशेष रूप से तालाब व्यवस्था में अच्छी तरह से रखे जाने पर, वे घर के अंदर भी प्रजनन कर सकते हैं, लेकिन एक छोटे मछली प्रपात में नहीं,प्रजनन आमतौर पर तापमान में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के बाद प्रायः वसंत ऋतु में होता है । नर मादाओं का पीछा करते हैं और धक्का मारने और टहोका मारने के द्वारा उसे अंडों को छोड़ने के लिए उत्तेजित करते है ।सभी सिप्रिनीड की तरह सुनहरी मछलियां भी अंडे देती हैं । उनके अंडे चिपकने वाले हैं और जलीय वनस्पति के साथ चिपक जाते हैं, विशेष कर घने पौधों के साथ जैसे काबोम्बा या एलोडिया या एक स्वोनिंग मोप. कैद में, अंडों को अवश्य ही एक अलग टैंक में हटा दिया जाने चाहिए, क्योंकि सामना होने पर वयस्क मछलियां छोटे मछलियों को खा जाती हैं अंडे 48 से 72 घंटे के भीतर फूट जाते हैं ।पने जीवन के पहले सप्ताह में, फ्राई जल्दी विकसित होता है-यह उस उच्च जोखिम का अनुकूलन है जिसके तहत उनके वातावरण में रहने वाले वयस्क मछली (या अन्य मछलियों और कीड़ों) द्वारा उन्हें निगल लिया जाता है । कुछ अत्यधिक प्रजन्न सुनहरी मछलियां अपने बदले हुए अकार के कारण अब स्वाभाविक रूप से प्रजनन नही कर पाती. कृत्रिम प्रजनन विधि जिसे अंग्रेजी में “हैंड स्ट्रिपिंग” कहते हैं प्रकृति के लिए सहायक होती है, लेकिन ठीक प्रकार से ना किए जाने पर मछली को नुकसान पहुंचा सकती है ।

gold fish price in india
gold fish price in india

Amazing fact of goldfish

1)गोल्ड फिश आंखें खोल कर भी सो सकती है।
2)गोल्ड फिश अनुकूलित बता बंद होने पर या अपने जीवन का संपूर्ण साइकिल 35 से 40 साल में पूरा करती हैं।
3)दुनिया में सबसे बड़ी गोल्डफिश एक बिल्ली के समान तक होती है।
4)गोल्डफिश बिना कुछ खाए 1 दिन तक या उससे अधिक समय तक भी जीवित रह सकती हैं।
5)गोल्ड फिश का दांत इसके गले के पीछे पाया जाता है।
6)सबसे बड़ी आश्चर्य वाली बात यह होती है कि गोल्डफिश के पेट नहीं होते हैं। जिसके कारण यह तीन हफ्तों से भी ज्यादा समय तक बिना कुछ खाए जीवित रह सकती हैं।
7)गोल्ड फिश की याददाश्त बहुत ही ज्यादा पावरफुल होती है यह किसी भी वस्तु को या किसी भी यादाश्त को अपने अंदर 3 महीनों तक रख सकती है।
8)गोल्डफिश की पलक कभी नहीं सकती है।
9)गोल्डफिश मनुष्य को अच्छी तरह से पहचान सकती है।
10)गोल्डफिश अपने बच्चे को एवं छोटे-छोटे मछलियों को भी खा जाती है।
11)गोल्डफिश चीन में बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है
12)गोल्डफिश को घर में रखना बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है।
Conclusion
आज के इस पोस्ट में हमने आपको गोल्डफिश के बारे में बताया जैसे कि गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है,oranda, golden fish,fantail,goldfish ka scientific naam, gold fish images को भी दिखाया और इनके कुछ रोचक तथ्य को बारे में भी आप लोगों को बताया आप लोगों को यह पोस्ट कैसी लगी कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ऐसे ही अमेजिंग फैक्ट के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करें। और किसी भी तरह की रोचक तथ्य की जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें ताकि आगे की पोस्ट में उसे आप लोगों के सामने प्रस्तुत किया जाए।

Yarada,Ramakrishna Beach Trip In-Hindi best guidelines

Top No1 Story For Kids In Hindi best interesting

Top no1 Short Stories In Hindi best interesting

Related Posts

Click Here To Translate
error: Content is protected !!