Vaitarna Dam Ukai Aliyar Bhavani Dams Best No1 Facts

Vaitarna Dam, Ukai Dam, Aliyar Dam, Bhavani Dam Best No1 Facts

आज के इस पोस्‍ट में हम vaitarna dam, ukai dam, aliyar dam, Bhavani Damको कब और किसनें बनवाया इसका मुख्‍य उद्देश्‍य क्‍या था। इसके बारे में जानेंगें। इस पोस्‍ट मे हम देखेंगें कि ये सभी डैम किस राज्‍य के किस जिले में है। इस डैम को कब बनवाने का काम कब शुरू किया गया और इस डैम को बनवाने में कितना समय लगा। इन डैम की लम्‍बाई कितनी है।इन सब के बारे में जानेंगें। तो चलिए आज के अपने पोस्‍ट के तरफ चलतें हैं।

vaitarna dam

vaitarna dam को मोदक सागर डैम भी कहा जाता है। vaitarna dam वैतरणा नदी पर बनाया गया है। vaitarna dam एक ग्रेविटी डैम है। vaitarna dam महाराष्ट्र के ठाणे जिले के शाहपुर में स्थित है। ठाना जिला पिन कोड  400601 इस डैम को बनाने का मुख्य उद्देश पीने का पानी की आपूर्ति करना है। vaitarna dam को 1954 में बनाकर तैयार कर दिया गया था। इस डैम की लंबाई 567 मीटर और ऊंचाई 82 मीटर है। इस बांध से पालघर और मुंबई को जल की आपूर्ति करवाया जाता है। इस बांध को सर्वप्रथम 1957 में खोला गया था। इस डैम का ऑफिसियल नाम Upper Vaitarana Dam D03188   है।

वैतरणा नदी महाराष्ट्र के नासिक और ठाणे जिले से होकर निकलती है। और यह पश्चिम में अरब सागर तक जाती है। इसकी लंबाई 154 किलोमीटर है। vaitarna dam के पास बना सुंदर लगून इसकी प्राकृतिक सुंदरता को और भी ज्‍यादा बढा देता है। इसमें बने हुए बैकवॉटर बहुत ज्‍यादा आकर्षक है।

vaitarna dam water level

LAKE                                                U. Vaitarna

Present Level ML                          161400

Actual Capacity ML                        227047

Water Content in %                        71%

Today’s rainfall in mm                   16.0

vaitarna dam के पास कुछ रिजॉर्ट भी है जहॉं आप अपने परिवार के साथ या आपने साथियों के साथ रात आसानी से और सुरक्ष‍ित काट सकतें हैं।

vaitarna dam resort

Relax Adventure Resort, Wild Camp – The Nature Resort, Hidden Village, Dreammland Resort, Relax Adventure Resort, Shubmann Villa by Vista Rooms, Wooden House by Vista Rooms, SaffronStays Kenwoods, Vikram हैं जॉं आप सुरक्षित और आस पास के सुंदर नजारों को अनुभव कर सकतें हैं।

vaitarna dam park

vaitarna dam के पास कुछ और भी घुमनें की जगह है जहॉं आप अपने परिवार के साथ आएंगें तो इन जगहों को भी अवश्‍य देखें  vaitarna lake camping, Sunset Beach Point, Vaitarna Forest View Point, Wada Lake, Tansa Wildlife Sanctuary, Camping Place at Vaitarna Dam, Vaitarna Lakeside Camping, Modak Sagar, Upper Vaitarna Reservoir Camping Location, Vaitarna camping ये जगह बहुत ही आर्कषक है।

vaitarna dam image
vaitarna dam image

ukai dam

ukai dam गुजरात के सोनगढ़ जिले में बनाया गया है। सोनगढ का pin code 394670 इस बांध को बनवाने का मुख्य उद्देश्य बाढ़ नियंत्रण, जल विद्युत और सिंचाई था। इस बांध की मंजूरी सन् 1961 में दी गई। फरवरी 1964 में इस बांध को बनाने का कार्य चालू कर दिया गया था। 29 जनवरी 1972 में भारत के प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने इस बांध का उद्घाटन किया। उकाई बांध के निर्माण से पहले वर्ष 1949 में काकरापार योजना की शुरुआत की गई थी जो वर्ष 1957 में पूर्ण हुई।

Vaitarna Dam, Ukai Dam, Aliyar Dam, Bhavani Dam Best No1 Facts

ukai dam informationUkai dam

उकाई बांध काकरा परियोजना से 29 किलोमीटर ऊपर की ओर और तापी नदी पर सोनगढ़ तालुका के उकाई गांव के पास बनाया गया। यह बांध मिट्टी पत्थर एवं कंक्रीट से बनाया गया है। इस बांध की कुल लंबाई 4926 मीटर है। इस बांध का कुल स्त्राव क्षेत्र 62225 वर्ग किलोमीटर है। उकाई काकरापार नहर संरचना की कुल लंबाई 4538 किलोमीटर है। इससे 21 तालुका के 1110 गांव के 331557 हेक्टर खेती कि सिंचाई की सुविधा मिलती है। इस डैम में कुल 22 दरवाजे हैं और प्रत्येक दरवाजे का वजन 176 टन है। इस डैम का कुल जल भंडारण क्षमता 7414 मिलियन क्यूबिक मीटर है। यह गुजरात के अन्य सभी बांधों के जल भंडारण क्षमता के 46% के बराबर है।

इस डैम में चार टरबाइन लगे हुए हैं जिसमें एक टरबाइन 75 मेगावाट बिजली उत्पादन करती है। और चारों टरबाइन मिलकर 300 मेगावाट बिजली के उत्पादन करती है। बिजली उत्पादन के बाद थर्मल पावर से निकलने वाले शेष पानी को सिंचाई के रूप में उपयोग किया जाता है। गुजरात राज्य सरकार के द्वारा उकाई बांध की सुरक्षा और संचालन का खास व्यवस्था किया जाता है। इस डैम को बनवाने में उस समय 138 करोड़ 96 लाख रुपए की लागत आई थी प्राकृतिक और मानव निर्मित जलाशयों का यह अनूठासंगम स्थान अपनी खुशनुमा वातावरण की वजह से हमेशा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस बांध का इतिहास भव्य है। यह बांध देश के सबसे बड़े बांधों में से एक है।

ukai dam level

ukai dam level today

date & time                              Level (ft)               Est. Inflow (cusec)            Est. Outflow (cusec)

18-08-2021                               325.34                          14145                                      1000

यही है ukai dam current level  यह हमेंशा बदलते रहता है। यह एक जैसा नही रहता है यह मौसम के अनुसार बदलते रहता है।

near park ukai dam

इस डैम के पास और भी कुछ जगह घुमने वाले हैं Moto Bag (Big Garden), Nano Bag, UKAI DAM, Ukai Dam View Point, Jalvatika Garden (Park), Thuti Nature Point, Sarthana Nature Park And Zoo अगर आप अपने परिवार या दोस्‍तों के साथ  ukai dam को देखने के लिए आएंगे तो इन जगहों पर अवश्‍य धुमे यह बहुत ही ज्‍यादा आकर्षक है।

near hotel or resort ukai dam

इस डैम के पास रहने के लिए कुछ हॉटल और रिजॉर्ट है जहॉं आप अपनें परिवार या दोस्‍तों के साथ सुरक्षित रूक सकतें हैं। SPOT ON 62018 Hotel Swami, SPOT ON 65595 Umang Guest, Kakrapar VIP DAE Employees, Ice Spice Inn Guest House, OYO 61564 Tulsi’s Guest House इन हॉटल मे आप सुरक्षित और आस पास के जगहों का आनन्‍द ले सकतें हैं।

ukai dam photo
ukai dam photo

aliyar dam

aliyar dam तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में अन्नामलाई पहाड़ियों के बीच एक आकर्षक स्थान है। कोयंबटूर जिले का पिन कोड 641001 है। यह डैम वालपराइ और पोल्‍लाची के बीच स्थित है। coimbatore to aliyar dam की दूरी लगभग 64 किलोमीटर है। इस डैम को बनाने का कार्य 1959 में चालू किया गया। और यह डैम पूरी तरह से 1969 में बनकर तैयार हुआ। परंतु इस डैम का उद्घाटन 1962 ईस्वी में ही पंडित जवाहरलाल नेहरु जी ने किया था। इस डैम को बनाने का मुख्य उद्देश्य बिजली उत्पादन करना था। इस डैम के बन जाने से यहां के आसपास के स्थानों में सिंचाई में भी मदद होने लगी इस डैम की कुल ऊंचाई 81 मीटर और इसकी लंबाई 315 मीटर है। यह एक ग्रेविटी और मशीनरी डैम है।

Vaitarna Dam, Ukai Dam, Aliyar Dam, Bhavani Dam Best No1 Facts

इस डैम के तल पर एक पार्क बनाया गया है। यह जलाशय के चारों ओर अन्नामलाई का दृश्य देखने में बहुत ही आकर्षक है। यहां पर्यटक को देखते हुए बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इस डैम को बनाने के लिए बहुत ही अच्छी तकनीकी का उपयोग किया गया है। यह डैम यहां के स्थानीय निवासियों के बीच आकर्षक पर्यटन स्थल माना जाता है। इस डैम पर 2002 में इलेक्ट्रिक पावर उत्पन्न करने के लिए कमीशन किया गया था। इस Dam की लंबाई लगभग 2 किलोमीटर है। इस डैम की कुल क्षमता 3864 Tmc फिट है। इस Dam से लगभग 62 मेगा वाट बिजली की उत्पत्ति की जाती है। इस डैम के पास वालपराइ डैम को देखने वाले पर्यटक इस डैम को अवश्य देखने आते हैं।

aliyar dam water level today

Reservoirs           Full Depth (Feet)            Current Year Level (Feet)

Aliyar                      120                                       114.9

यह हमेशा बदलते रहता है यह प्रतिदिन बदलते र‍हता है।

aliyar dam park

इस डैम के पास कुछ पार्क है जो कि देखने मे ब‍हुत ही ज्‍यादा मनमोहक और आकर्षक है। Aaliyar Dam Park, Azhiyar dam Corridor, Aliyar Dam View Point अगर आप अपने परिवार के साथ यहॉं घुमने आएगें तो एक बार इस पार्क को अवश्‍य देखें।

near hotel or reourt aliyar dam

इस डैम को देखने के बाद अगर आप रातों मे या दुसरे दिन के रूकना चाहतें हैं तो इस डैम के पास ही कुछ हॉटल Royal Destiny Resort, Jim’s rooms & Restaurant, Coco Lagoon by Great Mount, Hotel Saravana Grand, Valparai, Valparai Tea Bungalows, OYO 46239 S.K Residency हैं जहॉं आप सुरक्षित रूक सकतें हैं। यहॉं से आप आस पास के सुंदर नजारों को देख कर आनंद ले सकतें हैं।

aliyar dam images
aliyar dam images

Bhavani Dam

bhavani sagar dam तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में भवानी नदी पर बनाया गया है। नीलगिरी जिले का पिन कोड  638451 है। यह डैम ग्रेविटी दम है। इस डैम की कुल लंबाई 419 मीटर और ऊंचाई 80 मीटर है। इस यह Dam कोयंबटूर से लगभग 80 किलोमीटर दूर है। इस डैम को मिट्टी के बांधों में से देश का सबसे बड़ा बांध माना जाता है। यहां के आसपास के इलाके हरे भरे हैं। जो अपने अद्भुत परिवेश में परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए बहुत ही सुंदर जगह बनाता है। इस बगीचे के अंदर के लिए बच्चों के लिए एक आर्किड पार्क है। जो बच्चों को अपनी और आकर्षित करता है।  इस डैम से 8 मेगावाट बिजली की उत्पत्ति की जाती है।

Vaitarna Dam, Ukai Dam, Aliyar Dam, Bhavani Dam Best No1 Facts

lower bhavani dam

यह डैम भवानी सागर बांध का निचला हिस्सा है। यह तमिलनाडु के इरोड जिले में स्थित है। इस बांध का निर्माण भी भवानी नदी पर ही किया गया है। यह देश का सबसे बड़ा मिट्टी के बांधों में से एक है। यह डैम सत्यमंगलम से लगभग 17 किलोमीटर पश्चिम दिशा में है।

इस डैम को बनाने की प्रक्रिया आजादी के बाद 1948 में चालू किया गया और या डैम 1955 में बनकर तैयार हो गया और इसे 1956 में उपयोग करने के लिए खोल दिया गया भवानी सागर डैम को बनाने में उस समय 210 करोड़ रुपए की लागत आया था। यह डैम 8 किलोमीटर लंबा 40 मीटर ऊंचा है। इस डैम की कुल क्षमता 3576 क्यूसेक फिट है। यहां से तीन नहर निकाले गए हैं

  • लोअर भवानी प्रोजेक्ट कैनल एक सौ 3000 एकड़ में फैला हुआ है।
  • कॉलिंग नारायण नहर यह नहर लगभग 16000 एकड़ में फैला हुआ है।
  • थडापल्ली और अरकनकोट्टई यह नहार 24500 एकड़ में फैला हुआ है।

इस डैम से 8 मेगावाट बिजली की उत्पत्ति की जाती है। इस तरह से दोनों डैम मिलकर 16 मेगावाट बिजली की उत्पादन करता है।

bhavani sagar dam current water level

August 2021    105 ft

Inflow:-           617 cubic feet / Cusecs

Outflow:-        2,100 cubic feet / Cusecs

Available Water:-     29.4 या 32.8 T.M.C

bhavani sagar dam park

इस डैम के पास घमनें के लिए कुछ जगह है People are happy to visit the Bhavani Sagar dam park., Bhavanisagar Dam Children’s PARK, Single Wild Elephant breaks compound in Park at Bhavanisagar है अगर आप अपने परिवार के साथ bhavani sagar dam को देखने जाएंगें तो आप इन जगहों पर अवश्‍य जाएं और इन्‍हे अवश्‍य देखे यह बहुत ही आकर्षक है।

bhavani dam hd image
bhavani dam hd image

 

Koyna Dam Rihand Inadra Sagar Dam Best No.1 Knowladge

निष्‍कर्ष:-

दोस्‍तों आज के पोस्‍ट में हम हम vaitarna dam, ukai dam information, aliyar dam, Bhavani Dam और bhavani sagar dam latest news, के बारे में जाना। इस पोस्‍ट को आप अपनी भाषा में परिवर्तित कर पढ सकतें हैं।

उम्‍मीद करता हुं कि आपको यह पोस्‍ट अच्‍छा लगा होगा आपको यह पोस्‍ट कैसा लगा  कमेंट बॉक्‍स में कमेंट कर अवश्‍य बताएं।

Related Posts

Click Here To Translate
error: Content is protected !!